Ayushman Bharat Yojana Registration: आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी की जा रही है। जानिए इस योजना की जरुरी बातें।

आम लोगों को इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगा जा रहा है। कई लोग फर्जी वेबसाइट बनाकर आयुष्मान भारत योजना के नाम पर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के नाम पर व्हाट्सएप पर कई फर्जी मैसेज भी चल रहे हैं।

आयुष्मान भारत का असली पोर्टल www.pmjay.gov.in है। कुछ लोगों ने आयुष्मान भारत योजना की सरकारी जैसी दिखने वाली वेबसाइट बना ली है। फर्जी वेबसाइट को असली जैसा दिखाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। लोगों से 1000 से 2000 रुपए तक प्रीमियम मांगा जा रहा है। मैसेज में लोगों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को भी भेजने के लिए कहा जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना में एक परिवार को 5 लाख रुपए तक के हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा। इसका फायदा देश के Approximately 50 करोड़ लोगों तक पहुंचेगा। ये कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है।अगर आपके पास भी ऐसे मैसेज आ रहे हैं तो सावधान रहें। आप आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखें।

आयुष्मान भारत योजना के फर्जीवाड़े से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • आयुष्मान भारत योजना में कहीं भी आवेदन नहीं देना है न कहीं पर इसका रजिस्ट्रेशन करवाना है
  • इस योजना का लाभ पाने वाले 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों  की पहचान पहले ही हो चुकी है।
  • परिवारों का चयन सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर किया गया है
  • आपको योजना का प्रीमियम नहीं जमा करवाना है। आयुष्मान भारत योजना मुफ्त है।
  • जिन लोगों को इसका लाभ मिलेगा उनको इसकी सूचना एक पत्र भेजकर दी जाएगी। अगर आपको इसका लाभ मिलना हो तो आपके पते पर इसका पत्र आएगा।
  • फर्जी वेबसाइट बनाकर और फर्जी व्हाट्सएप मैसेज भेजने वालों पर कार्रवाई की जाएगी
  • इस स्कीम का  हेल्पलाइन नंबर 1455 / 1800111565 है।

अगली बार अगर कोई आपको आयुष्मान भारत योजना के रजिस्ट्रेशन या प्रीमियम को लेकर व्हाट्सएप पर कोई लिंक भेजे तो इस पर ध्यान न दें। किसी भी वेबसाइट पर इसका रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। व्हाट्सएप पर भी फॉरवर्ड होने वाले मैसेज पर ध्यान दें। ये सब आपका डेटा लेने के लिए किया जा रहा है।

Anurag Singh
D.I.S.M. Kaushambi