जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने रविवार को कलक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का द्वीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा यह योजना गरीबों के लिए स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में वरदान साबित होगी। योजना भारत को गरीबी मुक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। योजना बीपीएल परिवार के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार के लिए पांच लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत लाभार्थी को सरकारी तथा सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इस योजना के तहत पूर्व से चली आ रही बीमारियों का भी इलाज किया जाएगा। कैंसर जैसी गंभीर स्तर की 1350 बीमारियों के इलाज की निःशुल्क व्यवस्था है। योजना के तहत बालिकाओं, महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता पर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के सफल क्रियांवयन के लिए चिकित्सालयों में मरीजों की सहायता को आरोग्य मित्र की तैनाती की भी व्यवस्था है। प्रभारी मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा कि सरकार की ओर से सबका साथ सबका विकास पर काम करते हुए लोगों को योजनाओं से लाभांवित किया जा रहा है। सांसद विनोद सोनकर ने कहा कि आशाओं को बैठने के लिए प्रत्येक प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सांसद निधि से भवन का निर्माण कराया जा रहा है। गरीबों के इलाज में योजना अत्यधिक कारगर सिद्ध होगी। इसी तरह विधायक सिराथू शीतला प्रसाद तथा चायल संजय गुप्ता ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नौ लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड दिया। डीएम मनीष कुमार वर्मा ने जिले में योजना के क्रियांवन के संबंध में की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का दिखाया गया सीधा प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का झारखंड की राजधानी रांची में शुभारंभ किया। कार्यक्रम का कलक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। लाइव प्रसारण के समय भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश पासी, राजकमल पाल, कोआपरेटिव बैंक के अध्यक्ष अमरनाथ मौर्य, समेत एसपी प्रदीप गुप्ता, सीडीओ इंद्रसेन सिंह, एसीएमओ हिंदप्रकाश मणि आदि उपस्थित रहे।